Thursday 17 September 2015

Hair Tips:: बालो की देख रेख --~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

चेहरे की सुंदरता के लिए बालों का घना और निरोगी होना बहुत जरुरी है। कैल्शियम की कमी ,असंतुलित दिनचर्या और खान - पान की लापरवाही असमय बालों को कमजोर करती है, नतीजतन आज अधिकांश युवा बालों के झड़ने से परेशान हैं। कुछ घरेलु
उपायों से बालों का गिरना बंद किया जा सकता है।
ये हैं घरेलू उपाय ---
1.गेंदे के फूलों को पीसकर उनका रस निकाल लें। इनके रस को नारियल तेल में डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक कि तेल में रस पूरी तरह मिश्रित न हो जाए। इसके बाद तेल को ठंडा करके किसी बोतल में भर लें। इस तेल को लगाने से बाल गिरना बंद
हो जाते हैं।
2. मेथी की सब्जी का ज्यादा सेवन बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। - मेथी दानों को रात को पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है।
3.अमरबेल को पीसकर उसका रस निकाल लें। इस रस को तिल के तेल में डालकर उबालें। तेल को तब तक उबाले जब तक कि पूरा रस तेल में अच्छे से मिल न हो
जाए। रोज रात को सोने से पहले इस तेल से बालों की जड़ों में मसाज करें। इससे गंजापन दूर होता है और बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं।
4.शिकाकाई के बीजों को थोड़ा पानी डालकर पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रातभर रखा रहने दें। सुबह इस पेस्ट को बालों में लगा लें। आधे घंटे बाद बाल धो लें। यह नेचुरल शैम्पू का काम करता है। इसके इस्तेमाल से बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही, बाल स्वस्थ और चमकदार हो जाते हैं।
5.एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर में थोड़ा जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में लगा लें। 15 मिनट बाद गर्म पानी से बाल धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।
6.नमक और काली मिर्च एक-एक चम्मच और नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल फिर आ जाते हैं।
7.कलौंजी को पीसकर पानी में मिलाएं और इस पानी से बाल धोएं। माना जाता है कि कलौंजी के पानी से बाल घने होते हैं।
8.रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें और सुबह इन्हें पीसकर बालों पर लेप करें। एक घंटे बाद बाल धो लें। ऐसा करने से कुछ दिनों में नए बाल आने लगेंगे।

No comments:

Post a Comment