Tuesday 17 November 2015


कटहल खाए स्वाथ्य रहे ::~~~~~~~~~~~~~~~~~

कटहल की सब्‍जी, पकौडे़ या अचार कई लोगों का फेवरेट होता है। जब यह पक जाता है तब इसके अंदर के मीठे फल को खाया जाता है जो कि बडा़ ही स्‍वादिष्‍ट लगता है। कटहल के अंदर कई पौष्टिक तत्‍व पाये जाते हैं जैसे, विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक आदि।

1: इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।
2: कटहल में मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।
3: नियमित रूप से कटहल का सेवन करने से त्वचा के मॉइश्चर का स्तर ऊंचा रहता है और एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है।
4: इसके बीज बालों का झड़ना बंद कर देते हैं और लीवर को स्वस्थ बनाए रखते हैं, यह सिर में ब्लड सकरुलेशन बढ़ाता है और इससे बाल उगते हैं|
5 : कच्चे कटहल के बीज को आप रोस्ट कर के भी खा सकते हैं. आप कटहल के बीज का पाउडर बना कर सेवन करें. इससे बाल भी अच्छे रहते हैं और त्वचा का तो कहना ही क्या|
6 : कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी कटहल के बीज बड़े ही लाभकारी होते हैं.|
7 : पके हुए कटहल के गूदे को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाला जाए और इस मिश्रण को ठंडा कर एक गिलास पीने से जबरदस्त स्फ़ूर्ती आती है, यह हार्ट के रोगियों के लिये भी अच्‍छा माना जाता है।
8 : कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो कि हार्ट की समस्‍या को दूर करता है क्‍योंकि यह ब्‍लड प्रेशर को लो कर देता है।
9 : इस रेशेदार फल में काफी आयरन पाया जाता है जो‍ कि एनीमिया को दूर करता है और शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढाता है।
10 :. इसी जड़ अस्‍थमा के रोगियो के लिये अच्‍छी मानी जाती है। यद‍ि आप इसकी जड़ को पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी छान कर पिये तो अस्‍थमा कंट्रोल हो जाएगा।
11 :. यह शरीर का थायराइड भी संभालता है। इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज और कॉपर थायराइड चयापचय के लिये प्रभावशाली होता है। खासतौर पर यह हार्मोन के उत्‍पादन और अवशोषण के लिये अच्‍छा माना जाता है।
12: . हड्डियों के लिये भी यह फल बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है तथा भविष्‍य में ऑस्‍टियोपुरोसिस की समस्‍या से निजात दिलाता है। 13: इसमें विटामिन सी और ए पाया जाता है जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और बैक्‍टीरियल और वाइरल इंफेक्‍शन से बचाता है।
14: साधारण शर्करा जैसे, फ्रक्‍टोज़ और सूकरोज़ तुरंत ऊर्जा देते हैं। इस शर्करा में बिल्‍कुल भी जमी हुई चर्बी और कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता।
15:. यह फल अल्‍सर और पाचन सम्‍बंधी समस्‍या को दूर करते हैं। इसमें फाइबर होता है जो कि कब्‍ज की समस्‍या को दूर करते हैं।
16 : इसका स्‍वास्‍थ्‍य लाभ आंखों तथा त्‍वचा पर भी देखने को मिलता है। इस फल में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रौशनी बढती है और स्‍किन अच्‍छी होती है। यह रतौंधी को भी ठीक करता है।

No comments:

Post a Comment